Menu

 

बारहवीं की परीक्षाओं के दौरान ऐसे करें समय प्रबंधन

 बारहवीं की परीक्षाओं के दौरान ऐसे करें समय प्रबंधनप्रतियोगी परीक्षाओं और 12वीं कक्षा की अंतिम परीक्षा की तैयारी के लिए समय प्रबंधन बेहद जरूरी है। हम आपको अपने समय के उचित प्रबंधन के लिए पांच प्रमुख बातें बता रहे हैं। यदि आप इऩ बातों का ध्यान रखेंगे तो सफलता आपके कदम जरूर चूमेगी।

1. तैयारी के दौरान एक अलग कॉपी में जरूरी तथ्य लिखते जाएं। इसका फायदा आपको परीक्षा से ठीक पहले झटपट दोहराने के वक्त मिलेगा।

2. इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी के साथ-साथ आपको अपनी बारहवीं की परीक्षा की तैयारी पर भी पूरा ध्यान देना है। कक्षा का अपना पाठयक्रम जल्द से जल्द पूरा कर लें। इससे आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिल जाएगा।

3. जब प्री-बोर्ड परीक्षाएं नजदीक आ जाएंतो उससे 15-20 दिन पहले ही हर दिन तीन से चार घंटे का वक्त तैयारी के लिए देना शुरू कर दें। इससे आपकी अन्य परीक्षाओं की तैयारी पर असर नहीं पड़ेगा।

4. किसी सवाल का सही जवाब तलाशने के कई तरीके होते हैं। प्रतियोगी परीक्षा में सफल वही लोग होते हैंजो वहां तक पहुंचने का सबसे आसान रास्ता तलाश लेते हैं। जिस विषय में आपको  महारत हासिल हो चुकी है, उससे जुड़े सवालों को हल करने के लिए आसान रास्ता तलाशें। इससे समय की बचत होगी और सुनिश्चित सवालों के लिए आपको थोड़ा अतिरिक्त वक्त मिल जाएगा।

5. आने वाले कुछ महीनों तक टीवी और सोशल मीडिया से पूरी तरह से दूरी बना लें। पढ़ाई के दौरान विराम लेते समय भी इनसे दूर ही रहें। इस दौरान दोस्तों या परिजनों से बातें करें। थोड़ा टहला भी जा सकता है।

back to top
loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.